CHINA  ने इसलिए किया इंटरपोल चीफ का किडनैप

इंटरनेशनल डेस्क। इंटरपोल चीफ मेंग हाॅन्गवेई का फ्रांस से अचानक गायब होने का खुलासा हो गया है। वह चीन की हिरासत मे हैं। रविवार को इस बाबत स्वयं चीन की सरकार ने जानकारी दी है। सरकार का कहना है कि हाॅन्गवेई ने कानून तोड़ा है, इस संबंध में उनसे जांच-पड़ताल की जा रही है। इस बीच हाॅन्गवेई ने इंटरपोल चीफ के पद से अपना इस्तीफा भी दे दिया है।

उल्लेखनीय है कि हाॅन्गवेई चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य होने के साथ ही देश की सार्वजनिक सुरक्षा के उप मंत्री भी हैं। विगत 25 सितम्बर को हाॅन्गवेई फ्रांस के लियोन शहर के निकले थे जिसके बाद संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गए। वहीं उनकी पत्नी ग्रेस मेंग ने उनकी जान खतरे में होने की आशंका जाहिर की थी। जानकारी के मुताबिक, लापता इंटरपोल चीफ के बाबत चीन की भ्रष्टाचार निरोधक संस्था ने अपनी वेबसाइट पर बयान जारी किया है।

इस बारे में बताया गया है कि जन सुरक्षा मंत्रालय में उप मंत्री मेंग हाॅन्गवेई फिलहाल हमारे कब्जे मे हैं। उनसे नेशनल सपुरवाइजरी कमिशन फॉर सस्पेक्टेड वॉइलेशंस ऑफ लॉ पूछताछ कर रही है। उधर, रविवार को जारी बयान में इंटरपोल की तरफ से यह भी कहा कि सात अक्टूबर को लियोन स्थित इंटरपोल जनरल सेक्रेटिएट के पास हॉन्गवेई का इस्तीफा आया था। इंटरपोल ने हॉन्गवेई का इस्तीफा मिलने की पुष्टि कर दी। संस्था की ओर से बताया गया कि इंटरपोल चीफ पद खाली होने के बाद दक्षिण कोरिया के किम जॉन्ग यांग इसके कार्यकारी अध्यक्ष बनेंगे।

हालांकि, दुबई में 18-21 नवंबर के बीच होने वाली बैठक में संगठन अपना नया अध्यक्ष चुन लेगा। गौरतलब है कि इंटरपोल, विश्वभर की पुलिस संस्थाओं का एक संगठन है, जिसका नेतृत्व हॉन्गवेई के हाथों में था। वह चीन के पहले ऐसे नागरिक हैं, जिनको दो साल पहले इंटरपोल चीफ के तौर पर चुना गया था। वहीं, पत्नी ग्रेस ने स्थानीय फ्रेंच मीडिया से हुई बातचीत में पति के गायब होने को लेकर भारी चिंता जताई थी। फ्रेंच रिपोर्ट्स के अनुसार, हॉन्गवेई ने कुछ समय पहले एक मैसेज में चाकू की इमेज बनाकर भेजी थी। ऐसे में उन्हें पति के खतरे में होने का डर था।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *