अफगानिस्तान में India निभाए बड़े भाई की भूमिका — Trump

इंटरनेशनल डेस्क। बदलते परिवेश में अंतर्राष्ट्रीय राजनीति भारत के पक्ष में होती दिख रही है। इसकी शुरूआत अमेरिका के भारत द्वारा आतंक के अवसाद से पीड़ित अफगानिस्तान में बड़ी भूमिका निभाने की बात करने से हो गयी है। यूएस एक बार फिर नापाक पाक को आतंक के खिलाफ कड़े कदम उठाने का संदेश दे चुका है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक तरफ जहां भारत के साथ रिश्तों को मजबूत करने की बात कही वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान की अभी और मदद करने का आश्वासन दिया।

भारतीय प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दोस्ती का असर अब साफ दिखने लगा है, जिसकी वजह से पाकिस्तान और चीन की मुश्किल बढ़ गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को अपने संबोधन में पाकिस्तान को स्पष्ट संदेश देते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ लड़ने की अपनी प्रतिबद्धता को अमली जामा पहना कर दिखाए। वहीं इसके साथ अमेरिका के राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि अमेरिकी लोग बिना विजय के ही युद्ध से थक चुके हैं।

पाकिस्तान पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए ट्रंप ने कहा, “एक ओर पाकिस्तानी नागरिक आतंकवाद झेल रहे हैं। लेकिन उसी समय पाकिस्तान आतंकवादियों के लिए सुरक्षित स्वर्ग बना हुआ है।”

अफगानिस्तान पर अपनी नीति स्पष्ट करते हुए ट्रंप ने कहा कि हम भारत के साथ गहरे कुटनीतिक संबंध बनाने के साथ अफगानिस्तान की अत्यधिक मदद करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि भारत ने अमेरिका के साथ व्यापार में अरबों डॉलर बनाए हैं। अब हम उनसे चाहते हैं कि वे अफगानिस्तान में हमारी मदद करें। ट्रंप ने आगे कहा, “पाकिस्तान अफगानिस्तान में हमारे प्रयासों की मदद से काफी लाभ कमा सकता है।”

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *