उच्च सदन में हुआ ऐसा जो आजतक नहीं हुआ

bhagwa

नई दिल्ली। भाजपा के लिए एक खुशखबरी है। राज्यसभा में कांग्रेस को संख्याबल के हिसाब से बीजेपी ने पराजित कर दिया है।

अब भाजपा उच्च सदन की सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है। आपकों बताते चलें कि अब उच्च सदन में बीजेपी के सदस्यों की संख्या 58 हो गयी है, जबकि कांग्रेस के 57 सांसद हैं।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में हुए उपचुनाव के बाद राज्यसभा में निर्वाचित हुए सांसद सम्पतिा उइके ने गुरूवार को शपथ ली। यह सीट केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के बाद खाली हो गयी है। उपचुनाव में सम्पतिया उइके निर्विरोध निर्वाचित किए गए। वर्ष 2014 में छप्पर फाड़ बहुमत पाने के बाद केन्द्रीय सरकार पर कब्जा करने वाली नरेन्द्री मोदी की भाजपा के लिए यह इसलिए भी अहम है कि यह पहली बार है कि राज्यसभा में भगवा सबसे ऊपर लहरा रहा है।

बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के पास हालांकि अब भी उच्च सदन में निर्णायक बहुमत नहीं है लेकिन जेडीयू के साथ आने से उसकी ताकत जरुर बढ़ी है। बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए बीजेपी को अभी 2018 तक इंतजार करना होगा, जब यूपी समेत कई राज्यों में राज्यसभा की सीटों के लिए चुनाव होंगे।

अगले मंगलवार को 9 सीटों के लिए चुनाव होना है। इनमें 6 सीटें पश्चिम बंगाल की हैं और 3 सीटें गुजरात की हैं लेकिन इससे बीजेपी की बढ़त पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बीजेपी गुजरात की दो सीटों पर जीत दर्ज कराने के लिए पहले ही तैयारी कर चुकी है।

कांग्रेस के अहमद पटेल को रोककर बीजेपी तीसरी सीट के लिए भी जोर लगा रही है। पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के दो सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है लेकिन पार्टी यहां सिर्फ एक सीट जीतने की स्थिति में दिख रही है। वहीं तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी ने अपने पांच नेताओं को राज्यसभा भेजने की तैयारी पूरी कर ली है।

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *