बाढ़ पीड़ित जिलों में चल रहे राहत बचाव के कामों पर आलाधिकारी रखें नजर – C.S.

लखनऊ । मुख्य सचिव राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में बाढ़ से प्रभावित लोगों को आवश्यक सुविधायें समय से उपलब्ध कराने के लिए विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों को जनपदवार प्रत्येक दिन में प्रत्येक 06 घन्टे में बाढ़ प्रभावित लोगों को वितरित की जाने वाली निःशुल्क खाद्य सामग्री सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर प्रमुख सचिव, राजस्व को अवगत करायें।

उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स का गठन कर निर्वाचन ड्यूटी की भांति सम्बन्धित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर राहत अभियान चलाकर बाढ़ प्रभावित लोगों की हर संभव मदद समय से उपलब्ध कराई जाये।

यह भी पढ़ें — Flood Affected  जिलों तत्काल रोकी जाये कर वसूली-राज बब्बर

उन्होंने कहा कि मुख्यालय पर चालू कन्ट्रोल रूम में तृतीय श्रेणी के कर्मी नहीं बल्कि संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी तैनात कर राहत कार्यों की निरन्तर रिपोर्टिंग सुनिश्चित कराई जाये।

उन्होंने कहा कि बाढ़ से प्रभावित लोगों की विद्युत देय बकाया होने की स्थिति पर उनकी बिजली कतई न काटी जाये।

मुख्य सचिव सोमवार को यहां बाढ़ से प्रभावित लोेगों को उपलब्ध कराई जा रही खाद्य एवं अन्य सामग्री तथा अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त कर विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे।

यह भी पढ़ें — Flood से अब तक 89 लोगों की मौत, 2 Lakh हेक्टेयर फसल बर्बाद

उन्होंने कहा कि स्थापित बाढ़ चैकियों में आवश्यकतानुसार इलाज उपलब्ध कराने हेतु पर्याप्त चिकित्सकों की तैनाती सुनिश्चित कराने के लिए आवश्यकतानुसार आस-पास जनपदों के चिकित्सकों को रोस्टर के अनुसार बाढ़ चौकियों में तैनात करा दिया जाये।

उन्होंने कहा कि बाढ़ से प्रभावित लोगों को आवश्यक सुविधायें समय से उपलब्ध कराने हेतु किसी स्तर पर कोई कमी न होने पाये। उन्होंने कहा कि संक्रामक बीमारी से बचाव हेतु पानी में उपयोग करने हेतु आवश्यक मात्रा में क्लोरीन बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में प्रभावित नागरिकों को उपलब्ध करा दी जाये।

राहत आयुक्त के कार्यालय में कन्ट्रोल रूम स्थापित है जिसका नं.-0522-2237515 तथा 1070 है जो आदेशों के अनुपालन में 24 घन्टे खुला रहेगा।

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *