ISIS ने किया ऐसा कृत्य कि हिल गयी दुनिया

इंटरनेशनल डेस्क । स्पेन के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक बार्सिलोना में गुरूवार को आतंकी हमला हुआ। हमले में किसी विस्फोटक का प्रयोग नहीं किया गया, बल्कि एक वैन ने भीड़—भाड़ वाली सड़क पर दर्जनोैं को रौंद दिया। इसमें 13 लोगों की दर्दनाक मौत हो गयी जबकि 50 से अधिक लोग घायल हो गए। प्राथमिक जांच के बाद पुलिस ने इसे आतंकी हमला करार दिया। वहीं रास रामब्लास इलाके में हुयी इस सनसनीखेज वारदात की जिम्मेदारी आइएसआइएस ने ली है।

इस मामले में बार्सिलोना पुलिस ने दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। जिनमें से एक की पहचान ड्रिस औकबीर के तौर पर की गई है। स्पेन में 2004 के बाद से यह सबसे बड़ा आतंकी हमला है। मार्च 2004 में राजधानी मेड्रिड में ट्रेन में अल कायदा से जुड़े आतंकियों के हमले में 191 लोग मारे गए थे और 1800 लोग घायल हुए थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हमले में आधिकारिक तौर पर 13 लोगों के मरने की पुष्टि की गई है।

तेज गति से आई वैन से लोगों कुचलने के बाद ड्राइवर पैदल ही भाग निकला। जबकि विक शहर में हमले से जुड़े दूसरा वैन मिला है जिसकी छानबीन की जा रही है। घटना के बाद पुलिस ने लोगों को इलाके में जाने से मना किया है और नजदीक के ट्रेन और मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है। कुछ हफ्ते पहले ही बार्सिलोना में पर्यटकों को यहां न आने की धमकी भरे पोस्टर चिपकाए गए थे। अभी यहां पर्यटकों के आने का सीजन है।

हर साल करीब एक करोड़ पर्यटक यहां आते हैं। इस बीच स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो रेजॉय ने हमले की पुष्टि की और कहा कि वह अधिकारियों के संपर्क में हैं। अभी हमले के शिकार हुए लोगों की तरफ ध्यान देना प्राथमिकता है।

दो हथियारबंद बार में घुसे

एक अन्य अखबार अल पेरियोडिको ने बताया कि लोगों को कुचलने की घटना के बाद शहर के एक बार में दो बंदूकधारी घुस गए हैं। ला बोकेरिया मार्केट क्षेत्र में गोलीबारी का समाचार है। अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि बार में घुसे बंदूकधारी वैन हमला से जुड़े हैं। यूरोप में हुए ऐसे कई हमलेजुलाई 2016 के बाद से यूरोप में भीड़ को वाहन से कुचलने के कई आतंकी हमले हुए हैं।

नीस, बर्लिन, लंदन और स्टॉकहोम में हुए ऐसे आतंकी हमलों में करीब 100 लोगों की मौत हो चुकी है। जिस तरह से फ्रांस, बेल्जियम और जर्मनी में हाल में आतंकी हमले हुए हैं, उससे स्पेन अब तक बचा हुआ था। हालांकि वह आतंकियों के निशाने पर है। जून 2015 के बाद से वहां 180 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है।

U.S.A. ने की निंदा, मदद की पेशकश

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने आतंकी हमले के बाद स्पेन को मदद की पेशकश की है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर के आतंकी यह जान लें कि उनसे निपटने के लिए अमेरिका और उसके सहयोगी कृतसंकल्प हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्पेन की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

सुकून… कोई भारतीय हताहत नहीं

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा है कि बार्सिलोना में आतंकी हमले में कोई भारतीय हताहत नहीं हुआ है। वह स्पेन स्थित भारतीय दूतावास से लगातार संपर्क में हैं।

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *