पीएम मोदी ने की रवांडा को 20 करोड़ डाॅलर कर्ज देने की पेशकश

इंटरनेशनल डेस्क। तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर निकले पीएम का रवांडा में भव्य स्वागत हुआ। जिसके बाद उन्होने रवांडा के राष्ट्रपति पाॅल कागमें से विस्तृत बातचीत के दौरान व्यापार और कृषि के क्षेत्र में मजबूत सहयोग पर चर्चा की। इसके साथ ही उन्होने रवांडा को 20 करोड़ डाॅलर के कर्ज की भी पेशकश की है।

सोमवार शाम को रवांडा की  राजधानी किगली स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का विमान पहुंचने के बाद उनका भव्य स्वागत किया गया। गौरतलब है कि मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जो रवांडा गए हैं।

 

 

राष्ट्रपति कागमे के साथ बातचीत के बाद मोदी ने घोषणा की कि भारत जल्द रवांडा में अपना दूतावास खोलेगा। दोनों देशों ने चमड़ा एवं इससे संबद्ध क्षेत्रों और कृषि अनुसंधान के क्षेत्र में समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं।

 

भारत ने कई औद्योगिक पार्क के विकास एवं रवांडा में किगाली विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के लिये 10 करोड़ डॉलर और कृषि के लिये 10 करोड़ डॉलर का कर्ज देने की पेशकश की। संसाधान सम्पन्न इस महाद्वीप में भारत की पहुंच कायम करने के इरादे से मोदी अफ्रीका के तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में आज रात रवांडा पहुंचे। मोदी इस पूर्वी अफ्रीकी देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गये हैं। रवांडा अफ्रीका की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में एक है।

दो दिवसीय प्रवास के दौरान पीएम मोदी रवांडा के कारोबारियों और भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री वहां जिनोसाइड मेमोरियल का दौरा करेंगे और कागमे द्वारा शुरू की गयी रवांडा की एक राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा योजना गिरींका (प्रति परिवार एक गाय) पर आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *