Today   होगा Lucknow Metro  रेल सेवा का औपचारिक शुभारम्भ, Rajnath व Yogi  दिखायेंगे हरी झंडी

लखनऊ । राजधानी लखनऊ की मेट्रो रेल अब कल से पटरियों पर रफ्तार भरेगी। राजधानी से सांसद एवं देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल यहां ट्रांसपोर्ट नगर से हरी झंडी दिखाकर लखनऊ मेट्रो सेवा का शुभारम्भ करेंगे। हालांकि फिलहाल यह लखनऊ मेट्रो का पहला चरण होगा। औपचारिक शुभारम्भ के बाद अगले दिन यानि छह सितम्बर से आम लोग भी इसमें सफर कर सकेंगे।

लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के (एलएसआरसी) ने प्रबन्ध निदेश कुमार केशव ने यहां बताया कि लखनऊ मेट्रो सेवा के पहले चरण में ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक चलेगी।

उन्होंने बताया कि लखनऊ मेट्रो रेल अधिकतम 80 किमी की रफ्तार तक दौड़ सकेगी। लेकिन फिलहाल इसकी स्पीड 40 से 45 किमी प्रतिघंटा रखी गयी है। ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक करीब साढ़े आठ किलोमीटर की दूरी में आठ स्टेशन हैं।

ट्रेन सभी स्टेशनों पर रुकेगी। यह दूरी 15 से 20 मिनट में तय हो जाएगी। हर स्टेशन पर ट्रेन 30 से 40 सेकेंड रुकेगी। जिन स्टेशन पर अधिक लोड होगा वहां 40 सेंकेड का स्टापेज होगा, वरना सामान्य तौर 30 सेकेंड ही ट्रेन रुकेगी।

मेट्रो सेवा सुबह छह बजे से शुरू होगी और रात दस बजे तक चलेगी। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में चार कोच लगाये जायेंगे। प्रति दिन तीन लाख लोगों के सफर करने का अनुमान है।

ट्रेन दिन में 135 राउण्ड लगायेगी। यात्रियों को सभी स्टेशनों पर सात मिनट के बाद नई रेल मिलेगी।

वहीं दूसरी ओर, प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि मौजूदा सरकार के पांच माह बीत जाने के बावजूद प्रदेश में कोई नई योजना नहीं लागू की गयी है।

लखनऊ मेट्रो परियोजना अखिलेश यादव सरकार द्वारा चलायी गयी थी। इस सरकार ने कोई नया कार्य नही किया है। विधान परिषद के सदस्य एवं मेट्रो रेल परियोजना के पूर्व सलाहकार मधुकर जेटली ने बताया कि यह परियोजना उत्तर प्रदेश सरकार की है।

केन्द्र की सयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की सरकार ने इस परियोजना को लागू करने के लिये मंजूरी दी थी।

परियोजना का शिलान्यास दिसम्बर 2013 में किया गया था जबकि एक दिसम्बर 2016 को उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्रायल मेट्रो रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *