झांसी, कानपुर एवं मेरठ मेडिकल कालेजों के आईसीयू हांेगे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस

लखनऊ। प्रदेष सरकार ने आम जनता को बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं सुलभ कराने के लिए झांसी, कानपुर, मेरठ मेडिकल कालेजों के इन्टेन्सिव केयर यूनिट (आईसीयू) को अत्याधुनिक बनाने और सुदृढ़ीकरण करने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार ने आवश्यक धनराशि की भी व्यवस्था की है।  मेडिकल कालेज झांसी में आईसीयू वार्डों एवं आकस्मिक विभाग आदि के आधुनिकीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्यों के लिए स्वीकृत धनराशि 25.1037 करोड़ रुपये के सापेक्ष प्रथम किश्त के रुप में 3.24 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी है।
यह जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डा. रजनीश दुबे ने बताया कि इस संबंध में शासनादेश जारी कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिये गए है। डा. दुबे ने बताया कि इसी प्रकार वित्तीय वर्ष 2018-19 में मेडिकल कालेज आगरा के आकस्मिक विभाग के सुदृढ़ीकरण एवं आधुनिकीकरण कार्य के लिए 3.35 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए गए है। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में मेडिकल कालेज कानपुर के इमरजेंसी, आईसीयू एवं वार्ड के जीर्णोद्धार, रिनोवेशन, ओपीडी में सेन्ट्रालाईज्ड एयर कंडीशन की स्थापना, मेडिकल कालेज में स्थित ओवर हेड टैंक, पम्प हाउस में बोरिंग कार्य एवं अधिकारी आवासों में बिजली के कार्य हेतु 3.54 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए है।
प्रमुख सचिव ने बताया कि मेडिकल कालेज, मेरठ एवं चिकित्सालय मेरठ में इमरजेंसी, आईसीसीयू, आईएसयू, आईटी, एनआईसीयू, पीआईसीयू., ओपीडी ब्लाक इत्यादि के जीर्णोद्धार कार्यों हेतु प्रथम किश्त के रुप में 3.0978 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं। उन्हांेने बताया कि नियमानुसार समस्त आवश्यक वैधानिक अनापत्तियों एवं पर्यावरणीय क्लियरेंस सक्षम स्तर से प्राप्त करके ही निर्माण कार्य प्रारम्भ कराए जाए।
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *