क्रांतिकारियों की स्मृति को संजोकर रखना हमारा कर्तव्य है – Governor 

kakori

लखनऊ। राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि काकोरी शहीद मंदिर केवल काकोरी या लखनऊ का ही नहीं बल्कि देश की स्वतंत्रता संग्राम का मंदिर है।

पर्यटन के मानचित्र पर काकोरी को सम्मानजनक स्थान मिलना चाहिए जिससे देश विदेश के पर्यटक लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतों के भ्रमण के साथ-साथ स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों के बलिदान के बारे में जानकारी पा सकें।

स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले क्रांतिकारियों की स्मृति को संजोकर रखना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने काकोरी शहीद स्मारक का सौन्दर्यीकरण के धनराशि निर्धारित की है।

अब निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा हो। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय नागरिक एवं छात्र-छात्राओं के मन में यदि सौन्दर्यीकरण को लेकर कोई सुझाव होगा तो वे पत्र के माध्यम से राजभवन भेज सकते हैं।
राज्यपाल ने बुधवार को काकोरी शहीद स्मारक जाकर ‘काकोरी ट्रेन एक्शन‘ की 92वीं वर्षगांठ एवं ‘भारत छोड़ो आन्दोलन‘ की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर शहीदों की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर अपनी तथा प्रदेश की जनता की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की।

काकोरी कन्या इंटर कालेज की कक्षा ग्यारह की छात्रा कु. मन्तशा अली एवं बाबू त्रिलोकी सिंह इंटर कालेज के कक्षा नौ के छात्र शिवम रावत ने काकोरी शहीदों की जीवनी पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर सांसद कौशल किशोर, विधायक श्रीमती जया देवी कौशल, उदय खत्री, जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा एवं अन्य अधिकारी, अशफाक उल्ला एवं अन्य क्रांतिकारियों के परिजन सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्रायें उपस्थित थे। राज्यपाल ने इस अवसर पर काकोरी शहीद स्मारक में वृक्षारोपण भी किया।

श्री नाईक ने कहा कि देश को स्वतंत्रता दिलाने की लड़ाई सबने मिलकर लड़ी थी जिसमें हिन्दू, मुस्लिम, सिख और ईसाई जैसा कोई भेदभाव नहीं था। आज सबसे बड़ी जरूरत उसी एकता और सौहार्द्र के आधार पर भारत को फिर से विश्व गुरू बनाने की है। 2025 तक भारत विश्व का सबसे युवा देश होगा। देश के नवनिर्माण के लिए युवा हमारी पूंजी एवं मानन संसाधन हैं।

पूंजी का सही उपयोग होता है तो पूंजी बढ़ती है। उचित मार्गदर्शन के अभाव में भारत सहित विश्व के अनेक देश आतंकवाद से पीड़ित हैं। गलत रास्ते पर चलकर देश और मानवता का नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि हमें देश का नवनिर्माण करने के लिए संस्कारवान युवकों का निर्माण करना है।

वहीं सांसद कौशल किशोर ने कहा कि हमारे शहीदों और क्रांतिकारियों ने अपने प्राणों की आहुति देकर देश को आजाद कराया है। आज देश से गरीबी एवं बेरोजगारी को दूर करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गांधी जी के सपनों को साकार करने के लिए हमें संकल्प लेना होगा।

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *