Yogi सहित पांचों मंत्री विधान परिषद के लिए 5 को करेंगे Nomination

लखनऊ । उत्तर प्रदेश केे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य विधान परिषद की सदस्यता के लिये आगामी पांच सितम्बर को नामांकन कर सकते हैं। श्री योगी के साथ ही दोनों उपमुख्यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य और डा. दिनेश शर्मा, परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वतंत्र देव सिंह तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा भी उसी दिन नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। माना जा रहा है कि नामांकन दाखिल करने की अन्तिम तिथि भी पांच सितम्बर ही है और अगले दिन पितृपक्ष प्रारम्भ हो जायेगा।

विधानसभा में भाजपा व उसके सहयोगियों का संख्याबल देखते हुए सभी का निर्विरोध निवाचन तय माना जा रहा है।

विदित हो कि यह सभी पांचों सीटें समाजवादी पार्टी के बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह, डा. सरोजनी अग्रवाल और डा. अशोक बाजपेयी तथा बहुजन समाज पार्टी के ठाकुर जयवीर सिंह के विधान परिषद से इस्तीफे की वजह से खाली हुयीं हैं।

यह पांचों ही भाजपा में शामिल हो गये हैं। निर्वाचन आयोग ने पहले बीती 24 अगस्त को केवल चार सीटों पर उपचुनाव की अधिसूचना जारी की थी। लेकिन आयोग ने ठाकुर जयवीर सिंह की सीट पर उपचुनाव के लिये भी अधिसूचना जारी कर दी थी।

ऐसे में योगी सहित उनके मंत्रिमण्डल के सभी वे पांच मंत्री जो फिलहाल किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं, का विधान परिषद सदस्य बनना तय हो गया था। विधानसभा में भाजपा के 312 और उनके समर्थक दलों अपना दल के नौ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार विधायक हैं।

इस तरह भाजपा और उसके गठबंधन में शामिल विधायकों की संख्या 325 है। यही वजह है कि सभी उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं।

विधान परिषद में चुने जाने के बाद दोनों लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देंगे और फिर इन दोनों सीटों पर भी उपचुनाव होगा।

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *