Governor Naik ने म्यांमार संगोष्ठी में जारी उद्घोषणा पत्र का किया स्वागत

ram naik

लखनऊ । यांगून म्यांमार में 5-6 अगस्त, 2017 को आयोजित ‘द इंटरफेथ डाॅयलाग फार पीस, हार्मनी एण्ड सिक्योरिटी’ विषयक दो दिवसीय संगोष्ठी ‘संवाद-2’ का समापन सितगू अन्तर्राष्ट्रीय बौद्धिस्ट अकादमी के प्रमुख डाॅ. एशिन ननिसार द्वारा किया गया।

संगोष्ठी में उपस्थित सभी धर्मों के धार्मिक एवं आध्यात्मिक प्रमुखों ने एकमत होकर विश्व में शांति, सद्भाव और सुरक्षा के लिए एकजुट होकर पूर्ण सहमति और सकारात्मक इच्छा शक्ति से लिये निर्णय के आधार पर घोषणा पत्र तैयार किया है।

राज्यपाल ने उद्घोषणा पत्र पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्मों को सर्वधर्म सम्भाव के आधार पर एक मंच पर आना चाहिए। उन्होंने कहा कि धर्म एक जीवन पद्धति है जो सबको जोड़ने के साथ यह भाव उत्पन्न करता है कि पूरा विश्व एक परिवार है और सभी धर्म एक-दूसरे के पूरक हैं।

समापन समारोह के बाद जारी की गई उद्घोषणा में कहा गया है कि सभी धर्मों के प्रमुख लोग विश्व में शांति एवं सद्भाव स्थापित करने के लिए धर्म की अच्छी बातों का प्रचार करके सौहार्द एवं प्रेमपूर्ण समाज के निर्माण में योगदान करेंगे।

धर्म के नाम पर हर तरह के झूठे दुष्प्रचार, झगड़े एवं द्वेषपूर्ण भाषण को सहयोग करने वाले लोगों के कार्य की निन्दा की जाए। दूसरे धर्म, मत के लोगों के बीच विश्वास, सम्मान और पारस्परिक समझ निर्माण करने की आवश्यकता है। हमें संकल्प लेना होगा कि हम किसी दूसरे धर्म के मामले में दखल अंदाजी न करें बल्कि सहयोग के आधार पर विश्व शांति के लिए कार्य करें।

अन्तर धार्मिक कार्यशाला का आयोजन किया जाए जिससे आपसी विश्वास और समझ से ध्यान कार्यशाला आयोजित की जाए। यह संदेश दिया जाए कि सभी अध्यात्मिक मार्ग और धार्मिक परम्पराओं की मान्यता है।

उद्घोषणा में सभी सदस्यों की तरफ से जारी पत्र में यह भी कहा गया है कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्य योजना बनाएं। पर्यावरण का ससमय संवर्धन किया जाए ताकि कहीं ऐसा न हो कि धरती मानव जीवन के लिए मुश्किल बन जाए और सभी देशों के नागरिक मिलकर भय रहित, सुरक्षित और सौहार्दपूर्ण वातावरण के निर्माण में अपना सहयोग करेंगे।

उद्घोषणा पत्र में यह भी कहा गया है कि भारत से आए सभी धर्मगुरू आगामी चार दिसम्बर से हर चार माह में एक बार बैठक करके सौहार्द्र एवं सद्भाव निर्माण के लिए विचार विमर्श करेंगे।

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *