राज्यपाल ने सीएम से यूएस तोमर को बर्खास्त करने की सिफारिश की

ram naik

लखनऊ । प्रदेश के राज्यपाल एवं कुलाधिपति डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय राम नाईक ने डाॅ. कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, लखनऊ के कुलसचिव (निलम्बित) यूएस तोमर को बर्खास्त करने का निर्णय लिया है।

राज्यपाल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गुरूवार को पत्र लिखकर कहा है कि राज्य सरकार कुलसचिव (निलम्बित) यूएस तोमर को बर्खास्त करने के संबंध आवश्यक आदेश पारित करे।

उल्लेखनीय है कि राज्यपाल ने कुलसचिव यूएस तोमर पर लगे आरोपों की जांच के लिए पांच नवम्बर 2015 को न्यायमूर्ति एसके त्रिपाठी (अवकाश प्राप्त) की अध्यक्षता में एक जांच समिति का गठन किया था जिसमें प्रो. गुरदीप सिंह बाहरी कुलपति डाॅ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय लखनऊ एवं सर्वेश चन्द्र मिश्रा सेवानिवृत्त आईएएस को सदस्य नामित किया गया था।

राज्यपाल द्वारा गठित जांच समिति को यूएस तोमर कुलसचिव डाॅ. कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के विरूद्ध वित्तीय अनियमितता एवं भ्रष्टाचार आदि के आरोपों की जाँच करनी थी। जाँच के दायरे में श्री तोमर की कुलसचिव पद पर नियुक्ति का मामला भी सम्मिलित था। राज्यपाल ने 23 नवम्बर 2015 को यूएस तोमर को कुलसचिव पद से निलम्बित कर दिया था।

श्री तोमर कुलसचिव (निलंबित) के गठित तीन सदस्यीय जांच समिति ने 31 मई 2017 को अपनी 483 पृष्ठीय अंतिम जांच रिपोर्ट राज्यपाल को सौंपी थी। जिसके पश्चात् राज्यपाल ने नैसर्गिक न्याय के सिद्धांत के अंतर्गत यूएस तोमर कुलसचिव (निलंबित) को उनके विरूद्ध गठित अंतिम जांच समिति की रिपोर्ट पर 15 जून 2017 तक उनका पक्ष रखने के लिए समय प्रदान किया था।

श्री तोमर द्वारा राज्यपाल के समक्ष व्यक्तिगत सुनवाई का अनुरोध किया गया था जिसे स्वीकार करते हुए 14 जुलाई 2017 एवं 17 जुलाई 2017 को राज्यपाल ने व्यक्तिगत रूप से उनको सुनवाई का अवसर प्रदान किया था। श्री तोमर को सुनने के पश्चात् राज्यपाल ने 20 जुलाई को उन्हें अंतिम नोटिस जारी की थी।

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *