Flood व Landslide ने मचायी है ऐसी तबाही कि दक्षिण एशिया में 4.1 करोड़ लोग प्रभावित

इंटरनेशनल डेस्क। दक्षिण एशिया में आयी बाढ़ से ऐसी त्रासदी होगी किसी ने सोचा भी नहीं होगा। संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी के मुताबिक, भारत, बांग्लादेश व नेपाल में बाढ़ व भूस्खलन के चलते 4.1 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। यही नही हालात और भी भयानक हो सकते हैं। क्योंकि कुछ इलाकों में बारिश जारी है।

संयुक्त राष्ट्र की मानवीय एजेंसियां भारत, बांग्लादेश और नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित 4.1 करोड़ लोगों के लिए साफ पानी, भोजन, आश्रय और चिकित्सकीय सहायता के लिए नेपाल में सरकार और साझेदारों के साथ मिलकर काम कर रही हैं।

बांग्लादेश, भारत और नेपाल में बाढ़ से करीब एक हजार लोगों की जान जा चुकी है और हजारों मकान, स्कूल तथा अस्पताल नष्ट हो गए हैं।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने आज एक अद्यतन नोट में कहा, अंदेशा है कि स्थिति और खराब हो सकती है क्योंकि कुछ बाढ़ प्रभावित इलाकों में बारिश जारी है और सैलाब का पानी दक्षिण की ओर बढ़ रहा है।

नोट में कहा गया है तीन देशों में सरकारें मानवीय एजेंसियों, राष्ट्रीय रेड क्रॉस/रेड क्रीसेंट सोसायटियों, निजी सेक्टर और सेना के साथ मिलकर राहत एवं बचाव कार्य कर रही हैं। बहरहाल, सड़कें, पुल, रेलवे और हवाई अड्डों के क्षतिग्रस्त होने की वजह से कई इलाके पहुंच के बाहर हैं।

ओसीएचए ने कहा कि भारत में कई बाढ़ प्रभावित इलाकों में बचाव कार्य चल रहा है और फंसे हुए लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से निकाला जा रहा है। 600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 3.21 करोड़ लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *