Youth’s में उद्यमशीलता को प्रोत्साहित किया जाय-Governor

लखनऊ । प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक नेे युवाओं में उद्यमशीलता को प्रोत्साहित किया करने और राज्य प्रदेश में रोजगार की नई कार्य संस्कृति का निर्माण करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए शुरू किए गए ‘स्टार्ट-अप-इण्डिया’ और ‘स्टैण्ड-अप-इण्डिया’ का धरातल पर उतारने के लिए कुलपतियों की बैठक बुलाने का निर्णय लिया है।

श्री नाईक गुरूवार को यहां राज्य के विश्वविद्यालयों के छात्रों में उद्यमिता विकसित करने के लिये स्टार्ट-अप-इण्डिया योजना को लेकर उप मुख्यमंत्री डाॅ. दिनेश शर्मा, प्रो. संजय इनामदार अध्यक्ष स्टूडेंट स्टार्ट अप कमेटी आॅफ आॅल इण्डिया काउंसिल आॅफ टेक्निकल एजुकेशन तथा हाफकिन रिसर्च इन्स्टीट्यूट मुंबई की निदेशक डाॅ. निशिगंधा नाईक के साथ बैठक की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से प्रारम्भ हुई महत्वाकांक्षी योजना ‘स्टार्ट-अप-इण्डिया, स्टैण्ड-अप-इण्डिया’ के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों में नवाचार तथा उद्यम को प्रोत्साहित कर रोजगार पाने वाले के स्थान पर रोजगार देने वाला बनाए जाने पर बैठक में चर्चा हुई। बैठक में इस बात पर भी चर्चा की गई कि कैसे युवाओं में उद्यमशीलता को प्रोत्साहित किया जाए जिससे प्रदेश में रोजगार की नई कार्य संस्कृति का निर्माण हो।

Start up India को लेकर V.C’s की होगी बैठक

इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि इस संबंध में शीघ्र ही सभी राज्य विश्वविद्यालय के कुलपतियों से स्टूडेन्ड स्टार्टअप योजना पर प्रतिक्रिया प्राप्त करके बैठक भी आयोजित की जायेगी। इस योजनाओं के माध्यम से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे और प्रदेश एवं देश के विकास का मार्ग भी प्रशस्त होगा।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का भविष्य संवारने के लिए उचित सहायता की जायेगी तथा उनकी क्षमता को प्रोत्साहन देकर उन्हें प्रगति के पथ पर बढ़ाया जायेगा जिससे वे देश के विकास में सहयोग कर सकें। इस मौके पर प्रो. संजय इनामदार ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से उन्हें कोई उपक्रम प्राप्त होता है तो उस पर गंभीरता से विचार करके हर संभव प्रयास किया जाएगा।

प्रो. इनामदार जाने माने उद्यमी तथा एमआईटी कैम्ब्रिज और हार्वड विश्वविद्यालय से स्नातक हैं।

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *