DRDO : एक ऐसा Tank जिससे घबरा जाएंगे China व Pak

drdo

नई दिल्ली। भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने एक ऐसा टैंक विकसित किया है जो रिमोट से संचालित होने के साथ ही मानव रहित भी है। विकसित किया गया यह टैंक सुरंग का पता लगाने, परमाणु व जैविक खतरों का सर्वेक्षण करने में सक्षम है। इस टैंक को MUNTRA नाम दिया गया है और ये देश का पहला मानवरहित टैंक है।

3 तरह के हैं ये Tank

मुंत्रा-एस का निर्माण जमीन पर मानवरहित निगरानी मिशन, MUNTRA-एम सुरंग का पता लगाने और MUNTRA-एन ऐसे इलाकों का पता लगाने के लिए है, जहां परमाणु या जैविक हथियारों का जोखिम हो। अवदी के लड़ाकू वाहन अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (CVRDE) ने इस टैंक का निर्माण और परीक्षण सेना के लिए किया है। लेकिन अर्धसैनिक बल इस टैंक को नक्सल प्रभावित इलाकों में इस्तेमाल करना चाहते हैं, इसके लिए इस टैंक में कुछ बदलाव की जरूरत होगी।

Rajasthan में हुआ परीक्षण

इन टैंकों का परीक्षण राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों के तेज तापमान में किया गया है। परीक्षण के दौरान सेना ने इस टैंक को सफलापूर्वक संचालित किया। इसमें निगरानी रडार, कैमरा, लेजर रेंज का पता लगाने वाली डिवाइस है। इससे जमीन पर 15 किलोमीटर की दूरी तक भारी वाहनों का पता लगाया जा सकता है। इस तरह के दो बख्तरबंद टैंकों को ‘साइंस फॉर सोल्जर्स’ प्रदर्शनी में लगाया था। इसका आयोजन पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में DRDO ने अवदी में कराया था।

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *