भ्रष्ट कर्मियों के खिलाफ करें कार्यवाही, सुबह नौ से 11 बजे तक करें जनसुनवाई

rajiv-kumarलखनऊ । मुख्य सचिव राजीव कुमार ने प्रदेश के सभी मण्डलायुक्तों को निर्देश दिये हैं कि शासन की समस्त जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-सामान्य को बगैर किसी अवरोध के दिलाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाये।

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टाॅलरेन्स रखकर भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर भ्रष्टाचार को रोकने के लिए फ्लाइंग स्क्वाॅयड का गठन किया जाये तथा इस निमित सूचना तंत्र विकसित कर भ्रष्टाचार निरोधक व्यवस्था को प्रभावी बनाते हुये इस पर अंकुश लगाया जाये।

उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों का उचित सम्मान दिया जाये, उनके द्वारा उठाई गयी जन शिकायतों को गंभीरता से लेकर नियमानुसार शीघ्रता से उचित कार्यवाही सुनिश्चित कराते हुये कृत कार्यवाही से जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया जाये। उन्होंने कहा कि जनपदीय, तहसील एवं ब्लाॅक स्तरीय पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को एक साथ अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर आम जनता की समस्याओं का निस्तारण कराने हेतु सार्थक प्रयास सुनिश्चित कराने होंगे।

मुख्य सचिव ने समीक्षा बैठक कर दिए निर्देश

मुख्य सचिव शनिवार को यहां मण्डलायुक्तों एवं पुलिस उप महानिरीक्षकों की बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जनपदों में पुलिस सूचना तन्त्र को प्रभावी बनाया जाये तथा प्रत्येक थाने में बीट प्रणाली को प्रभावी रूप से तत्काल लागू किया जाये। शहरों में यातायात की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुये शहरों को साफ-सुथरा रखने हेतु दिन में दो बार कूड़ा उठाने की व्यवस्था सुनिश्ति कराई जाये।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि मण्डल एवं जनपद स्तर के महत्वपूर्ण कार्यों को चिन्हित कर मार्च, 2018 एवं दिसम्बर, 2018 तक लक्ष्य निर्धारित कर पूर्ण कराने हेतु कार्य योजना बनाकर 01 सितम्बर तक शासन को अवगत कराना सुनिश्चि किया जाये। उन्होंने कहा कि मण्डल एवं जनपद स्तर पर विकास सम्बन्धी एवं पुलिस विभाग केे उत्कृष्ट कार्यों का भी व्यापक प्रचार-प्रसार स्थानीय एवं प्रदेश स्तर पर सुनिश्चित कराया जाये।

उन्होंने कहा कि तहसील एवं थाना समाधान दिवसों को प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने के लिए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी स्वयं प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें।

श्री राजीव कुमार ने यह भी निर्देश दिये कि प्रतिदिन प्रातः 9 बजे से 11 बजे तक आम जनता से भेंट के दौरान जनता की समस्याओं की शिकायतों को गंभीरतापूर्वक व संवेदनशीलता के साथ सुनवाई कर उनका ससमय गुणवत्तापूर्ण तरीके से निस्तारण सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि ऋण माफी योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराने हेतु कैम्प आयोजित कराने की कार्यवाही आरंभ की जाये।

उन्होंने कहा कि जिलाधिकारियों द्वारा जनपद स्तर पर इस प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाये कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाये और ऋण माफी योजना का लाभ पूरी पारदर्शिता के साथ पात्र किसानों को मिल जाये। उन्होंने कहा कि कर-करेतर वसूली का दायित्व मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारियों का है जिसकी प्रगति में तीव्रता लाने हेतु मण्डलायुक्तों को नियमित समीक्षा कर निर्धारित लक्ष्यों को हासिल कराना होगा।

Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *