मौनी अमावस्या पर दूसरा शाही स्नान कल, एक करोड़ से अधिक श्रद्धालु लगायेंगे संगम में डुबकी

-सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त
प्रयागराज। कुंभ मेला के दूसरे शाही व प्रमुख स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर सोमवार को संगम में पवित्र डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। सोमवार को सोमवती अमावस्या और मौनी अमावस्या एक साथ पड़ने के दुर्लभ संयोग के चलते अनुमान है कि इस संगम में डुबकी लगाने वालों की संख्या एक करोड़ पार कर सकती है। भारी भीड़ के मद्देनजर मेला क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। पूरे मेला क्षेत्र को 10 जोन एवं 25 सेक्टर में बांटा गया है।

मेला प्रषासन से मिली जानकारी के मुताबिक सभी दस जोन का प्रभारी अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी को तथा प्रत्येक सेक्टर का प्रभार पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी को बनाया गया है। मेले में बनाए गए 40 थानों पर प्रभारी निरीक्षक स्तर के अधिकारी तथा 58 चैकियां पर उपनिरीक्षक स्तर के अधिकारी तैनात रहेंगे।

आपातकाल के लिए 43 फायर स्टेशन व 15 सब-फायर स्टेशनों के साथ 40 फायर वाच टॉवर एवं 96 कंट्रोल वाच टॉवर स्थापित किए गए हैं। संगम क्षेत्र को झूंसी क्षेत्र से जोडने के लिए 17, अरैल को झूंसी से जोडने के लिए तीन और फाफामऊ को नगर से जोडने के लिए दो पांटून पुल बनाए गए हैं। श्रद्धालुओं को स्नान कराने के लिए संगम एवं संगम प्रसार क्षेत्र सहित 40 स्नान घाट बनाए गए हैं।

मेल क्षेत्र में 50 पुलिस उपाधीक्षक, 13 अपर पुलिस अधीक्षक, 21 सहायक पुलिस अधीक्षक सहित एक-एक पुलिस अधीक्षक व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक भी तैनात हैं। 6500 होमगार्ड व 398 रिक्रूट आरक्षी के साथ 7425 आरक्षी, 756 मुख्य आरक्षी, 696 उपनिरीक्षक व 72 निरीक्षकों की तैनाती की गई है।

रेडियो शाखा के एक एसआरओ, 2 एडिशनल एसआरओ, 6 एआरओ, 17 आरआई सहित 535 अधिकारी व कर्मचारीगण तैनात हैं। इसी प्रकार अग्निशमन शाखा के एक उपनिदेशक, 10 अग्निशमन अधिकारी, 22 एफएसओ, 49 एफएसएसओ सहित 871 अधिकारी व कर्मचारी तैनात हैं। पीएसी की 14 कंपनियां व बाढ़ राहत के लिए छह कंपनियां तैनात हैं।

सीएपीएफ की कुल 37 टीमें, एनडीआरएफ 10 व एसडीआरएफ की 2 टीमें तैनात की गई हैं। उत्तराखंड पुलिस से भी एक पुलिस उपाधीक्षक, 5 निरीक्षक, 20 उपनिरीक्षक, 35 मुख्य आरक्षी, 65 आरक्षी एवं पीएसी की दो कंपननी तैनात की गई है।

साथ ही एसटीएफ की एक टीम, एटीएस की 2 टीम, एनएसजी की 1 एडवांस टीम, बीडीडीएस की 5 टीम, एएस चेक की 18, 12 डॉग स्क्वॉड टीम तथा 2 टीम स्पॉटर्स तैनात हैं। कुंभ मेला क्षेत्र में संदिग्ध व्यक्तियों व वस्तुओं के तलाश के लिए समय-समय पर ऑपरेशन स्वीप चलाया जा रहा है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *