फरवरी के अंत तक प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में होगा एक पासपोर्ट केंद्र

प्रयागराज। संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि इस महीने अन्त तक देश के सभी लोकसभा क्षेत्रों में पासपोर्ट केंद्र बनाये जायेंगे।

उन्होंने कहा, वर्ष 2014 तक देश में पासपोर्ट बनाने के 77 केंद्र थे। इनकी सख्या बढ़कर अब 300 से अधिक हो गई हैं।

शनिवार को यहां मीडिया सेंटर में कु्म्भ मेला पर स्मारक डाक टिकट का विमोचन करने के बाद केन्द्रीय मंत्री सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि किसी नागरिक को पासपोर्ट बनवाने के लिए 50 किलोमीटर से अधिक की यात्रा न करनी पड़े।

देश के सभी लोकसभा क्षेत्रों में पासपोर्ट केन्द्र बनाये जा रहे है। अधिकतर क्षेत्रों में पासपोर्ट केन्द्र खोल दिये गये। जिन क्षेत्रों अभी केन्द्र नही खोले गये है वहां पर इस महीने के अन्त तक कार्य पूरा हो जायेगा। उन्होंने कहा, वर्ष 2014 तक देश में पासपोर्ट बनाने के 77 केंद्र थे।

इनकी सख्या बढ़कर अब 300 से अधिक हो गई हैं। कुछ लोकसभा क्षेत्र बचे हैं जिसे हम फरवरी माह में ही पूरा कर लेंगे।

उन्होंने ने कहा कि डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरू किया है जोकि बैंकिंग सेवाओं की होम डिलीवरी है। आज 1,30,000 शाखाएं परिचालन में आ गई हैं। एक सितंबर, 2018 को 650 शाखाओं और 3250 एक्सेस प्वाइंट के साथ डाक विभाग की बैंकिंग सेवाएं शुरू की गई थीं।

उन्होंने कहा, आजादी के बाद अब तक जितने बैंक ग्रामीण क्षेत्रों में थे, उससे तीन गुना अधिक बैंक (इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक) हम ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू कर रहे हैं। सिन्हा ने कहा, बीमा कारोबार के लिए एक स्ट्रैटेजिक बिजनेस यूनिट बना रहे हैं जिसके लिए कैबिनेट के पास प्रस्ताव भेजा है।

उम्मीद है कि आने वाले 10-15 दिनों में यह स्वीकृत हो जाएगा। इससे एलआईसी की तरह डाक विभाग का एक पूर्ण जीवन बीमा कारोबार शुरू हो सकेगा।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *