पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी को लखनऊ में दी गयी श्रद्धांजलि, टूटी दलीय सीमायें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी का पार्थिव शरीर शनिवार दोपहर को नई दिल्ली स्थित उनके आवास से लखनऊ लाया गया। लखनऊ हवाई अडडे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। हवाई अडडे पर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के अलावा योगी सरकार के कई मंत्री मौजूद थे। उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों में लगभग सभी दलों के नेता शामिल थे। सभी ने दलीय सीमाओं को तोड़कर स्व. तिवारी को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

इसके बाद स्वर्गीय तिवारी का पार्थिव शरीर विधान भवन में दर्शनार्थ रखा गया, जहां विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित व मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य तथा अन्य गणमान्य लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। स्व. तिवारी का पार्थिव शरीर एयर एंबुलेंस से दिल्ली से लखनऊ लाया गया। उनके पार्थिव शरीर को एयर एम्बुलेंस के जरिये लखनऊ एयरपोर्ट से उत्तराखंड के पंतनगर रवाना कर दिया गया। उनकी अन्त्येष्टी रविवार को होगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने 20 व 21 अक्टूबर को राजकीय शोक की घोषणा की है। विदित हो कि 93 वर्ष की उम्र में गुरुवार शाम को उनका निधन हो गया। दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। पिछले एक साल से उनकी तबीयत काफी नाजुक थी और पिछले कुछ महीनों से तो वे अस्पताल में ही भर्ती थे।

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने टिवट में कहा कि उप्र के विकास और समृद्धि के लिए श्री तिवारी ने उल्लेखनीय कार्य किए, सौम्य और मृदुभाषी श्री तिवारी एक कुशल प्रशासक होेने के साथ-साथ संसदीय परम्पराओं के ज्ञाता थे। वहीं बहुजन समाज पार्टी की मुखिया एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने शनिवार को जारी एक बयान में तिवारी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया। मायावती की ओर से तिवारी के पार्थिव शरीर पर पार्टी महासचिव सतीश चंद्र मिश्र ने पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में उप्र के राज्यपाल राम नाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टण्डन, उप मुख्यमंत्री डाॅ. दिनेश शर्मा, उत्तर प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव, काबीना मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, सूर्य प्रतात शाही, डाॅ. रीता बहुगुणा जोशी तथा पक्ष एवं विपक्ष के नेता भी शामिल थे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *