‘चैम्पियन्स आॅफ द अर्थ अवाॅर्ड’ दिए जाने पर मुख्यमंत्री योगी ने दी बधाई

लखनऊ। उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान ‘चैम्पियन्स आॅफ द अर्थ अवाॅर्ड’ दिए जाने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री को यह पुरस्कार बुधवार को नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियों गुटेरस द्वारा प्रदान किया गया।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बुधवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पर्यावरण के प्रति एक स्पष्ट विजन है, जिसकी सराहना पूरे विश्व में हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों का परिणाम है कि आज भारत की पहचान विश्व पटल पर देखने को मिल रही है। प्रधानमंत्री के प्रयास से ही संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रतिवर्ष 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के रूप में मनाए जाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। इसी प्रकार यूनेस्को द्वारा कुम्भ को ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की सूची में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘स्वच्छ भारत मिशन’ तथा ‘नमामि गंगे परियोजना’ के माध्यम से प्रधानमंत्री ने देशवासियों को स्वच्छ और सन्तुलित पर्यावरण के साथ ही स्वास्थ्य, सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित कराने का सफल प्रयास किया है। ‘स्वच्छ भारत मिशन’ कार्यक्रम की सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा भी की गयी है।

गौरतलब है कि ‘चैम्पियन्स आॅफ द अर्थ अवाॅर्ड’ पुरस्कार की घोषणा न्यूयाॅर्क सिटी में 73वें संयुक्त राष्ट्र आम सभा में की गई थी। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को पाॅलिसी लीडरशिप कैटेगरी के अंतर्गत इण्टरनेशनल सोलर एलायंस तथा पर्यावरण के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण कार्यों तथा वर्ष 2022 तक भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को पूरी तरह से समाप्त करने के संकल्प के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के ‘चैम्पियन्स आॅफ द अर्थ अवाॅर्ड’ से सम्मानित किया गया है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *