मदरसों को स्वतंत्रता दिवस मनाने के निर्देश, गाइड लाइन भी हुई जारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड ने अपने अधीन चल रहे सभी मदरसों को निर्देषित किया है कि वे अपने यहां स्वतंत्रता दिवस मनायें और झंडारोहण एवं राष्ट्रगान के बाद ‘भारत माता की जय’ का उदघोष करें। उधर, उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद् ने प्रदेश के सभी उपनिदेशक, अल्पसंख्यक कल्याण एवं जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) हर्षोल्लास के साथ मनाये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के लिए निर्देशित किया है।

उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने मदरसों को दिये आदेश के हवाले से कहा कि शिया वक्फ बोर्ड के तहत चल रहे सभी मदरसों से कहा गया है कि वे स्वतंत्रता दिवस मनायें। झंडारोहण और राष्ट्रगान के बाद भारत माता की जय का उदघोष करें। बोर्ड ने चेतावनी दी है कि आदेश का पालन सुनिश्चित नहीं करने वाले मदरसों पर कडी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि वक्फ की संपत्तियों पर प्रदेश में 1500 मदरसे और स्कूल चल रहे हैं। उधर, उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद् के रजिस्ट्रार एसएन पाण्डेय ने राज्य के सभी उपनिदेशक, अल्पसंख्यक कल्याण एवं जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिए हैं। पाण्डेय ने प्रदेश के सभी जनपदों में स्थित समस्त मदरसों को स्वतंत्रता दिवस उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद् द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मनाये जाने एवं उत्कृष्ट श्रेणी के कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करने तथा उसका विवरण बोर्ड को एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराये जाने हेतु भी निर्देशित किया है।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद् द्वारा निर्धारित किए गए कार्यक्रम के मुताबिक सभी मदरसों में राष्ट्रीय पर्व के आयोजन के दौरान जो कार्यक्रम आयोजित होंगे उनमें प्रातः आठ बजे झण्डारोहण एवं राष्ट्रगान, 08ः10 मिनट से स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धाजंलि, स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर प्रकाश, मदरसों के छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय गीतों का प्रस्तुतिकरण, स्वतंत्रता दिवस की पृष्ठभूमि तथा स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियोंध्शहीदों के सम्बन्ध में जानकारी, मदरसों के छात्र-छात्राओं द्वारा मदरसा परिसर में वृक्षारोपण, राष्ट्रीय एकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन तथा अन्त में मिष्ठान वितरण किया जाना शामिल हैं।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *