पहली बार योगी सरकार प्रयागराज में कुम्भ में करेगी कैबिनेट बैठक

-पूरा मंत्रिण्डल लगायेगा संगम में डुबकी
लखनऊ। प्रदेश की योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आगामी 29 जनवरी को कुम्भ मेला क्षेत्र में होगी। बैठक के बाद पूरा मंत्रिमण्डल संगम में आस्था की डुबकी भी लगायेगा। उनका अक्षयवट का दर्शन करने का भी कार्यक्रम है।

उप्र का विभाजन होने के बाद संभवतः पहली बार मंत्रिमण्डल की बैठक लखनऊ के बाहर किसी और जिले में होगी। इस पूरी कवायद के पीछे सरकार का मकसद प्रयागराज कुंभ की महत्ता को और बढ़ाना है।

देश-विदेश से आए लाखों लोगों के बीच सरकार कैबिनेट की बैठक में न केवल कई अहम फैसले लेगी और इसका संदेश इनके बीच जाएगा।

मंत्रिपरिषद की बैठक में मंत्री, स्वतंत्र प्रभार के मंत्री व राज्य मंत्री शामिल होंगे। हालांकि, अभी कैबिनेट के विचारार्थ लाए जाने वाले प्रस्ताव तय नहीं हैं। चूंकि इस बार 22 को मंगलवार को सीएम योगी वाराणसी में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। ऐसे में अगले मंगलवार 29 जनवरी की कैबिनेट बैठक में दो दर्जन से ज्यादा प्रस्तावों पर मुहर लगेगी।

माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र पांच फरवरी से शुरू होगा। प्रयागराज में होने वाली कैबिनेट की बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव आ सकता है। विधानसभा सत्र में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए बजट पास कराया जाएगा। लोकसभा चुनाव नजदीक होने के नाते बजट कई लुभावनी योजनाएं व विकास के कार्यों का समावेश होगा।

यही नहीं, इसमें किसानों व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए खास योजनाएं होंगी। इसके अलावा इस सत्र में गरीबों को दस प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी निर्णय से जुड़ा विधेयक भी सदन में पास कराया जाएगा। कैबिनेट ने 18 जनवरी को केंद्र सरकार के निर्णय को यूपी में लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

विधानमंडल सत्र का आगाज राज्यपाल के अभिभाषण से होगा। इसमें राज्यपाल को दिये जाने वाले नए प्रोटोकाल का पालन होगा। लोकसभा चुनाव के कारण बजट सत्र को संक्षिप्त रखे जाने के ही आसार हैं, ताकि दलों को चुनावी तैयारियों के लिए मौका मिल सके।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *