इकाना स्टेडियम में UP Govt की जन कल्याणकारी योजनाएं

लखनऊ। अखिलेश सरकार में बनाए गए इकाना स्टेडियम में पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच होने जा रहा है। होने जा रहे दूसरे टी—20 मैच के लिए पूरे स्टेडियम में उत्तर प्रदेश सरकार ने विभिन्न जनकल्याणका​री योजनाओं के पोस्टर व होर्डिंग्स लगवाए हैं।

योजनाओं के साथ ही साथ सीएम योगी की भी तस्वीरें लगायी गयी हैं। वहीं टी—20 मुकाबले के लिए पुलिस ने सुर​क्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। यही नहीं स्टेडियम तक आसानी से पहुंचने के लिए शहर भर के विभिन्न स्थानों से विशेष बसों का भी इंतजाम किया गया है।

गौरतलब है कि इकाना क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दिसंबर 2013 में किया था और इसका निर्माण कार्य 2017 में पूरा भी हो चुका था और कुछ प्रथम श्रेणी क्रिकेट मुकाबले भी हो चुके है।

लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबला इस स्टेडियम को पहली बार मिला है । कल मंगलवार को सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस स्टेडियम को प्रदेश की जनता को समर्पित करेंगे ।

जाने स्टेडियम यूपी सरकार की किन योजनाओं का हो रहा प्रचार

स्टेडियम में जिस गेट से खिलाड़ी और वीआईपी लोग प्रवेश करेंगे उस गेट पर समाज कल्याण विभाग की ‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’ का कट आउट लगाया गया है। उसके बगल में ही स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) का कट आउट लगाया गया है।

इसके पास ही कुंभ मेले के बारे में एक कट आउट लगाया गया। इन सभी पोस्टरों में सीएम योगी आदित्यनाथ की फोटो लगायी गयी है।

दर्शकों की सुविधाओं के लिए स्टेडियम के पास वाले इलाके में लगभग दो किलोमीटर में 25 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। वहीं से सवार होकर दर्शक स्टेडियम के बाहरी गेट तक पहुंचेंगे।

जाने कैसे किए गए सुरक्षा के इंतजाम

सुरक्षा के लिहाज से पूरे आउटरकार्डेन व पार्किंग स्थल पर सीसी कैमरे लगाए गए हैं। पानी की बोतल लेकर लोग भीतर प्रवेश नहीं कर पाएंगे। लोगों के लिए स्टेडियम के भीतर पानी की व्यवस्था की गई है।

मैच के दौरान सुरक्षा के लिये पुलिस अधीक्षक स्तर के छह अधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी स्तर के 22 अधिकारी, इंस्पेक्टर 45,ट्रैफिक इंस्पेक्टर 100,ट्रैफिक दारोगा 530,दारोगा 15,ट्रैफिक हेड कांस्टेबल 100,सिपाही 2085, महिला दरोगा 35,ट्रैफिक सिपाही 572, महिला सिपाही 269,फायर टेंडर 12,पीएसी आठ कंपनी, होमगार्ड्स 400 तैनात किये गये है ।

इसके अलावा अन्य सुरक्षा बल भी तैनात रहेगा । स्टेडियम प्रबंधन ने प्राइवेट सुरक्षा के भी इंतजाम किये है ।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *