15 जुलाई से यूपी में प्लास्टिक पर प्रतिबंध, चाहिए जनसहयोग—YOGI

लखनऊ। सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाराबंकी से प्लास्टिक के खिलाफ जंग लड़ने का ऐलान कर दिया है। उन्होने आगामी 15 जुलाई से प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाए जाने के आदेश की जानकारी देते हुए जन सहयोग की मांग की है।
बाराबंकी के रामनगर स्थित लोधेश्वर महादेवा में आयोजित वनमहोत्सव में योगी ने कहा कि उन्होंने 15 जुलाई से प्रदेश में प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने का आदेश दिया है। वह जनता से प्लास्टिक मुक्त व्यवस्था के लिये सहयोग का आह्वान करते हैं।
उन्होंने कहा कि 15 जुलाई से प्रदेश में प्लास्टिक के कप, प्लेट, पाॅलीथीन इत्यादि का प्रयोग ना हो, यह सुनिश्चित कराने के लिये हम सबको मिलकर काम करना चाहिये। इसी दौरान सीएम ने नीलगायों का भी जिक्र किया ।
उन्होने कहा कि नीलगाय फसलों को उतना नुकसान नहीं पहुंचाती, जितना छुट्टा जानवर पहुंचाते हैं। हरदोई में एक प्रगतिशील किसान ने उन्हें बताया कि जो किसान अपने खेत में गाय के गोबर का छिड़काव करते हैं, उनके खेत को नीलगाय कभी नुकसान नहीं पहुंचाती है।
यह नीलगायों से फसल को बचाने का प्राकृतिक तरीका है। योगी ने कार्यक्रम से पूर्व लोधेश्वर महादेव के मंदिर पहुंचकर विधि-विधान से पूजा अर्चना की और महादेवा को बहुत जल्द पर्यटन स्थल की तर्ज पर विकसित करने की घोषणा भी की।
उन्होंने कहा कि आगामी स्वतंत्रता दिवस पर झण्डारोहण के बाद पर्यावरण सुरक्षा के लिये पूरे प्रदेश में करोड़ धार्मिक महत्व तथा औषधीय गुणों वाले नौ करोड़ पौधे एक साथ लगाए जाएंगे और उनकी सुरक्षा भी की जाएगी।
आप सभी एक वृक्ष लगाने का संकल्प लें। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण जितना बेहतर बनेगा उतना ही हम सब स्वस्थ्य रहेंगे। अन्यथा आज जिस प्रकार बारिश के मौसम में मानसून की हालत ठीक नहीं दिख रही है, आगे और संकट झेलना पड़ सकता है।
Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *