LU  हिंसा— कुलपति डीजीपी को हाईकोर्ट ने किया तलब

लखनऊ। एलयू में बुधवार को हुयी हिंसा के प्रकरण को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने स्वत: संज्ञान लेते हुए कुलपति, रजिस्ट्रार और प्राक्टर के साथ ही यूपी पुलिस के मुखिया को भी तलब किया है। जिसके बाद यूपी पुलिस ने पूरे मामले की जांच आई रेंज लखनऊ को सौंप दी।
डीजीपी ओ पी सिंह ने त्वरित कार्रवाई करते हुए क्षेत्राधिकारी अनुराग सिंह का तबादला कर दिया जबकि एलयू चौकी इंचार्ज पंकज मिश्र को निलंबित कर दिया ।
कुलपति एस पी सिंह के नेतृत्व में एलयू शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने आज दोपहर डीजीपी सिंह से मुलाकात की । प्रकरण को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए डीजीपी ने कुलपति को आश्वासन दिया कि हिंसा में शामिल लोगों पर कडी कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने शिक्षकों से कार्य पर वापस लौटने की अपील की ।
सिंह ने कहा है कि मैंने एलयू हिंसा प्रकरण की जांच आईजी :लखनउ रेंज: को सौंप दी है । मैंने संबंधित क्षेत्राधिकारी का तबादला कर दिया है और एलयू चौकी इंचार्ज को निलंबित कर दिया है ।
उन्होंने कहा, मैंने शिक्षकों को आश्वासन दिया है कि दोषियों पर कडी कार्रवाई होगी । साथ ही शिक्षकों से कार्य पर लौटने की अपील की । उच्च न्यायालय की लखनउ पीठ ने डीजीपी और लखनउ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को भी पेश होने को कहा है ।
उक्त निर्देश न्यायमूर्ति विक्रम नाथ एवं न्यायमूर्ति राजेश सिंह चौहान की पीठ ने दिये । एलयू में कल कुछ छात्रों द्वारा बाहरी तत्वों के साथ मिलकर कुलपति पर हमला बोलने तथा विश्वविद्यालय के अन्य शिक्षकों को पीटने की घटना को लेकर मीडिया में आयी खबरों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए उक्त निर्देश दिया गया ।
कुलपति, रजिस्ट्रार और प्राक्टर के अलावा डीजीपी और एसएसपी को निर्देशित किया गया है कि वे कल यानी शुक्रवार को सुबह सवा दस बजे पीठ के समक्ष उप​स्थित हों ।
अदालत ने डीजीपी और एसएसपी से पूछा है कि विश्वविद्यालय परिसर में सुरक्षा की स्थिति सुधारने के लिए क्या कदम उठाये गये हैं ।
अदालत ने हिन्दी और अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्रों की प्रतियों को रिकार्ड पर लिया और रजिस्ट्री को निर्देश दिया कि इस मामले को जनहित याचिका के रूप में पंजीकृत किया जाए ।
हिंसा के बाद कल बुधवार विश्वविद्यालय को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया । शिक्षकों पर हमले में दर्जन भर से अधिक शिक्षक घायल हो गये थे । कुलपति का कहना है कि हमलावर युवा खुद को सपा कार्यकर्ता बता रहे थे ।
Share this

media mantra news

Technology enthusiast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *